Gobhi ki sabji-:


आज कल के इस दौड़ भाग वाले सफर में हर कोई अपनी जिम्मेदारियों को निभाने, उसे पूरा करने में बिल्कुल उलझकर रह गया हैं। वो अपने लिए इतना भी वक़्त नहीं निकाल पाता कि ठीक से खा पाये। इन सबको देखते हुए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं। Gobhi Ki Sabji-: जो कुछ मिनटो में बनकर तैयार हो जाती हैं। जिससे बच्चों की टिफिन, या ऑफिस की टिफिन को झटपट रेडी किया जा सके और अपने डिनर को भी ज्यादा टेस्टी बनाया जा सके। 


Gobhi ki Sabji-:

Gobhi ki sabji-:

ठंडक के मौसम में मिलने वाली गोभी जो अपने बड़े- बड़े फूलों से काफी फेमस हैं। जो खाने में चटपटी और हल्की तीखी होती हैं। कम मसालों की बनी ये रेसिपी पार्टी, समारोह, त्योहार इत्यादि में अक्सर ही बनवाई जाती हैं। जो लोगों को बहुत भाति हैं। इसे बनाने के लिए गोभी और कुछ सामग्री की जरूरत होती हैं। और इसे बनाने की विधि भी बिल्कुल सरल हैं। तो चलिए आज हम पोस्ट में इस रेसिपी को बनाने के बारे में बताते है। 


आवश्यक सामग्री


  • गोभी 1/2 kg
  • आलू 2 कटे हुए
  • तेल 2 बड़े 🥄स्पून
  • प्याज 3 मीडियम साइज कटे हुए
  • लाल मिर्च पाउडर 1/2 🥄स्पून
  • अदरक छोटा टुकड़ा
  • नमक स्वादानुसार
  • हल्दी 1/2 🥄स्पून
  • टमाटर 2 कटे हुए
  • गरम मसाला 1/2 🥄स्पून
  • कश्मीरी मिर्च 1/2 🥄स्पून

4-5 व्यक्तियों के लिए पर्याप्त Gobhi Ki Sabji-:


बनाने की विधि:-     


👉सबसे पहले गोभी और आलू को अपने खाने के अनुसार मीडियम साइज में काट ले। और उसे धोकर एक प्लेट में रख ले। 

👉फिर एक कढ़ाई में तेल को डालकर उसे गर्म करे। गर्म होने पर उसमें आलू और गोभी को हल्के फ्लेम पर ब्राउन होने तक तल ले। तलने के बाद उसे प्लेट में अलग रख ले। Read more-Lauki Ki Sabji

👉फिर कढ़ाई में कटे हुए प्याज को डाले। और उसे हल्का ब्राउन कर ले। 

👉ब्राउन होने पर उसमें ,लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, कद्दूकश हुए अदरक, कश्मीरी मिर्च को डालकर उसे थोड़ी देर भुन ले। अब उसमें कटे हुए टमाटर और नमक को डालकर हल्के फ्लेम पर तेल छोड़ने तक भुन ले। 

👉तेल आने के बाद उसमें तले हुए गोभी और आलू को डालकर उसे हल्के फ्लेम पर ढककर पका ले। 

👉और गैस का फ्लेम बंद कर दे। 


Conclusion:-


गोभी और आलू को बारी बारी हल्के फ्लेम पर तल ले। प्याज को धीमें आँच पर ही भुने, वरना प्याज जल जायेगा। Read more- Kele ki sabji kacche kele ki sabji और मसाला भुनने के बाद ही उसमें टमाटर और नमक डाले। तले आलू गोभी को आखिर में डालकर उसे ढककर पकाये। उम्मीद हैं कि इस टेस्टी रेसिपी Gobhi ki Sabji-: को बहुत ही आसानी से बना सकेंगे। 


अक्सर पूछ गये प्रश्न:-


Q-गोभी की सब्जी कितने प्रकार की होती है?

Ans- गोभी की सब्जी अनेकों प्रकार से बनाई जाती हैं। जिसे बनाना बहुत आसान होता है। जैसे- गोभी की सुखी सब्जी, गोभी की मसालेदार सब्जी, गोभी मटर की सब्जी, इत्यादि में में गोभी को डालकर तरह- तरह की सब्जी बनाई जाती हैं। 

Q-Gobhi में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

Ans- गोभी में विटामिन C, विटामिन K, विटामिन B6 , पोटैशियम, फाइबर आदि मौज़ूद रहते हैं। 

Q-फूलगोभी की कितनी मात्रा में खा सकते हैं?

Ans- हरे- हरे पत्तो से घिरी गोभी जो खाने में स्वाद के साथ बनाने में भी आसान होती हैं। जो विटामिन युक्त होती हैं। और खाने में भी फायदेमंद होती हैं। इसे हर रोज 1/2 कटोरी खाया जा सकता हैं। 

Q-फूलगोभी के पत्तों का क्या उपयोग है?

Ans- हरे पत्ते जिसमें कई सारे विटामिन पाये जाते हैं। जो खाने में लाभदायक होते हैं। इनकी सुखी सब्जी बनाकर खाया जा सकता हैं। मगर हरे और ताजे पत्तो का सेवन लाभप्रद होगा। 

Q-फूलगोभी की तासीर क्या है?

Ans- ठंडक के मौसम में मिलने वाली गोभी जो तासीर में बिल्कुल गर्म होती हैं। 

Q- फूल गोभी की सब्जी कैसे बनाये? 

Ans- गोभी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले गोभी और आलू को अपने खाने के अनुसार मीडियम साइज में काट ले। और उसे धोकर एक प्लेट में रख ले। फिर एक कढ़ाई में तेल को डालकर उसे गर्म करे। गर्म होने पर उसमें आलू और गोभी को हल्के फ्लेम पर ब्राउन होने तक तल ले। तलने के बाद उसे प्लेट में अलग रख ले। फिर कढ़ाई में कटे हुए प्याज को डाले। और उसे हल्का ब्राउन कर ले। ब्राउन होने पर उसमें ,लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, कद्दूकश हुए अदरक, कश्मीरी मिर्च को डालकर उसे थोड़ी देर भुन ले। अब उसमें कटे हुए टमाटर और नमक को डालकर हल्के फ्लेम पर तेल छोड़ने तक भुन ले। तेल आने के बाद उसमें तले हुए गोभी और आलू को डालकर उसे हल्के फ्लेम पर ढककर पका ले। 

Q-गोभी को पचने में कितना समय लगता है?

Ans- गोभी को पचने में 3-4 घंटे में आसानी से पच जाता हैं। जो हल्के मसाले से बना होने से जल्दी पच जाता हैं। 

Q- गोभी मटर बनाने की विधि? 

Ans- सबसे पहले गोभी और आलू को खाने के अनुसार काटकर उसे धोकर एक प्लेट में रख ले। फिर एक कढ़ाई में तेल को गरम करके गोभी और आलू को हल्के फ्लेम पर तलकर निकाल ले। फिर कटा हुआ प्याज, को हल्का ब्राउन करे, ब्राउन होने पर उसमें मसाले को डालकर भुने। अब उसमें टमाटर, मटर, और नमक को डालकर तेल आने तक भुन ले। तेल आने पर उसमें आलू और गोभी को डालकर हल्के फ्लेम पर, अपने खाने के अनुसार पानी को डालकर थोड़ी देर पका ले। और आखिर में धनिया की पत्ती डाल ले।